बारहवीं पास छात्रों के उच्च शिक्षा के लिए पांच प्रमुख स्कॉलरशिप प्रोग्राम, ऐसे करें अप्लाई

by user

इस साल बारहवीं पास करने वाले छात्रों के उच्च शिक्षा के लिए कई कंपनियां और एनजीओ अपने कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी (सीएसआर) के तहत स्कॉलरशिप दे रही हैं। अलग-अलग स्कॉलरशिप में अप्लाई करने के लिए अलग-अलग शर्ते हैं।

ट्रक ड्राइवर के बच्चों के लिए एसटीएफसी मेरिटोरियस स्कॉलरशिप प्रोग्राम

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी लिमिटेड द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमज़ोर कमर्शियल ट्रांसपोर्ट ड्राइवर परिवारों के मेधावी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप प्रदान की जा रही है। 10वीं व 12वीं कक्षा के बाद प्रोफेशनल डिग्री, कोर्स की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को यह स्कॉलरशिप प्रति वर्ष दी जाती है।

वर्तमान में डिप्लोमा, आईटीआई, पॉलिटेक्निक कोर्स करने वाले, 10वीं व 12वीं कक्षा में कम से कम 60 फीसदी या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी जो अभी तीन और चार वर्षीय ग्रेजुएशन, इंजीनियरिंग डिग्री प्रोग्राम के विद्यार्थी हों और जिनके अभिभावक कर्मिशयल ट्रांसपोर्ट ड्राइवर हों वे इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि छात्र की पारिवारिक वार्षिक आय 4 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

स्कॉलरशिप के तहत आईटीआई, पॉलिटेक्निक और डिप्लोमा के विद्यार्थियों को 15000 रुपये प्रति वर्ष और ग्रेजुएशन, इंजीनियरिंग डिग्री प्रोग्राम के विद्यार्थियों को 30000 से 35000 रुपये तक की राशि प्रति वर्ष प्राप्त होगी। इच्छुक विद्यार्थी नीचे दिए गए लिंक पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

https://www.buddy4study.com/page/stfc-meritorious-scholarship

इंजीनियरिंग करने वाली छात्राओं के लिए लीग्रांड स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2020-21

लीग्रांड कक्षा 12 पास छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप के लिए आवेदन आमंत्रित करता है ताकि उन्हें बीई / बीटेक / बीआर्क कार्यक्रम के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके। स्कॉलरशिप का उद्देश्य मेधावी छात्राओं की सहायता करना और उन्हें इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर में उनका करियर बनाने में मदद करना है।

यह स्कॉलरशिप वर्ष 2020 में 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाली भारतीय लड़कियों के लिए खुली है। आवेदक द्वारा कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक प्राप्त किए होने चाहिए। इसके अलावा, आवेदक को भारत के किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज / विश्वविद्यालय में शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में बीई./बीटेक/बीआर्क कार्यक्रम में भाग लेने के लिए इच्छुक होना चाहिए। आवेदकों की वार्षिक पारिवारिक आय रू 5 लाख से कम होनी चाहिए।

स्कॉलरशिप के रूप में आवेदक को ट्यूशन फीस का 60 प्रतिशत या रू 60,000 प्रति वर्ष (जो भी कम हो) मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 30-10-2020 है, जिसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

https://www.buddy4study.com/application/LFL4/instruction

साइंस की पढ़ाई करने वाली छात्रों के लिए लोरिआल इंडिया फॉर यंग वुमन इन साइंस स्कॉलरशिप 2020

ब्यूटी प्रोडक्ट निर्माता कंपनी लोरिआल इंडिया ने भारत में मान्यता प्राप्त संस्थान से विज्ञान के किसी भी क्षेत्र में स्नातक करने के लिए भारत की युवा महिला मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने की घोषणा की है। इस छात्रवृत्ति का उद्देश्य युवा महिलाओं को विज्ञान में शिक्षा और करियर के लिए प्रोत्साहित करना और उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

19 वर्ष तक की आयु वाली छात्राएं जिन्होंने शैक्षिक सत्र 2019-20 में साइंस विषयों जैसे-फिज़िक्स,कैमिस्ट्री, मैथ, बायोलॉजी (पीसीएम/ पीसीबी/ पीसीएमबी) के साथ 12वीं की परीक्षा 85 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की है और जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 4 लाख रुपये से अधिक नहीं है, वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकती हैं।

स्कॉलरशिप के तहत साइंस में ग्रेजुएशन डिग्री पूरी करने हेतु किश्तों में 2,50,000 रुपये तक की राशि प्रदान की जाएगी, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर है।

https://www.buddy4study.com/page/loreal-india-for-young-women-in-science-scholarships

सरदार पटेल स्कॉलरशिप फॉर स्टूडेंट्स पर्सूइंग ग्रेजुएशन 2020

बडी4स्टडी इंडिया फॉउंडेशन स्नातक के प्रथम और द्वितीय वर्ष में अध्ययन कर रहे छात्रों के लिए छात्रवृति आवेदन आमंत्रित करता है। यह स्कॉलरशिप प्रोग्राम योग्य किन्तु उच्च शिक्षा से वंचित छात्रों को समर्थन देने के उद्देश्य से बनाया गया है।

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्थान से तीन वर्षीय स्नातक प्रोग्राम के प्रथम और द्वितीय वर्ष में अध्ययन कर रहे छात्रों के लिए यह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी किन्तु आवेदक की पारिवारिक वार्षिक आय रूपये 6 लाख प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए। चयनित छात्रों को 15,000 रूपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी, जिसके लिए अप्लाई करने की आखिरी तारीख 30-09-2020 है।

https://www.buddy4study.com/application/SPS1/instruction

कॉलेज बोर्ड इंडिया स्कॉलर्स प्रोग्राम 2019-20

कॉलेज बोर्ड द्वारा मेधावी एवं आर्थिक रूप से कमजोर ग्यारहवीं व बारहवीं क्लास के छात्रों को SAT परीक्षा फीस में छूट दी जा रही है। SAT परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले 12वीं के विद्यार्थियों को ग्लोबल हायर एजुकेशन अलाएंस इंस्टिट्यूशंस से ग्रेजुएशन डिग्री प्रोग्राम करने के लिए पूर्ण छात्रवृत्ति भी प्राप्त होगी। यह छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए छात्रों को मई 2020, SAT (Scholastic Assessment Test) परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

सत्र 2019-20 में बारहवीं के छात्र जो इंडिया में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं एवं जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 4 लाख रुपये से कम है और परीक्षा में बेहतरीन रैंक प्राप्त करेंगे, वे पूर्ण छात्रवृत्ति के योग्य होंगे।

ग्यारहवीं व बारहवीं कक्षा के ऐसे छात्र, जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 10 लाख रुपये से कम है, उन्हें SAT (सेट) परीक्षा फीस में 50 से 90 फीसदी तक की छूट मिलेगी। बेहतरीन रैंकिंग प्राप्त करने वाले जिन छात्रों की पारिवारिक वार्षिक आय 4 लाख रुपये से कम है, उन्हें ग्लोबल हायर एजुकेशन अलाएंस इंस्टिट्यूशंस से ग्रेजुएशन डिग्री प्रोग्राम हेतु पूर्ण छात्रवृत्ति मिलेगी। इच्छुक छात्र को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

https://www.buddy4study.com/application/CBI2/instruction

You may also like

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More