एनडीए की कैसे करें तैयारी, सेना में बनाएं करियर

by user

कोई भी छात्र, जिसकी उम्र 15.5 से 18.5 वर्ष के बीच हो, वो नेशनल डिफेंस अकादमी (NDA) के लिए आवेदन कर सकता है। वहीं, अकादमी में एडमिशन तक छात्र की उम्र 16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष तक होनी चाहिए। आवेदन भरने के बाद छात्र की उम्र को साल के दो तारीखों के अनुसार माना जाता है। दो जनवरी और दो जुलाई को छात्र की उम्र का निर्धारण किया जाता है।

साल में दो बार एनडीए की परीक्षा होती है। इसके लिए छात्र को ऑनलाइन आवेदन करना होता है। एनडीए के लिए आवेदन परीक्षा शुरू होने के तीन महीने पहले भरे जाते हैं और परीक्षा समाप्त होने के लगभग तीन महीने के बाद परीक्षा का परिणाम आ जाता है।

परीक्षा

एनडीए की परीक्षा को दो चरणों में बांटा गया है। पहले चरण में गणित के सवाल और दूसरे चरण में अंग्रेजी और सामान्य अध्ययन से जुड़े प्रश्न आते हैं।

सभी विषयों के प्रश्न पत्र में वैकल्पिक सवाल आते हैं। प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी भाषा में होते हैं। परीक्षा को पास करने के लिए न्यूनतम अंक का निर्धारण आयोग के द्वारा किया जाता है।

गणित का प्रश्न पत्र अधिकतम 300 अंक का होता है, जिसमे अलजेब्रा, ट्रिगनोमेट्री, स्टेटिस्टिक्स और प्रोबेबिलिटी, वेक्टर अलजेब्रा, इंटीग्रल कैल्कुलस और डिफरेंशियल एक्युएसन, डिफरेंशियल कैलकुलस, ऐनालिटिक ज्योमेट्री ऑफ़ टू एंड थ्री डायमेंशन से जुड़े सवाल आते हैं।

जबकि दूसरे चरण की परीक्षा में जनरल एबिलिटी से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। दूसरे चरण को दोभागों में विभाजित किया गया है। पहले भाग में अंग्रेजी के प्रश्न होते हैं। यह भाग अधिकतम 200 अंक का होता है। इसमें ग्रामर, कॉम्प्रिहेंशन और शब्दावली से सम्बंधित प्रश्न आते हैं।

जबकि दूसरे चरण के भाग दो में सामान्य अध्ययन के प्रश्न होते हैं और यह भाग 400 अंक का होता है। इस भाग में करंट अफेयर के साथ भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, सामान्य विज्ञान, इतिहास औरभूगोल के वैकल्पिक प्रश्न होते हैं।

इंटरव्यू

परीक्षा के बाद इंटरव्यू को तीन चरणों में बांटा गया है। इंटरव्यू पांच दिन का होता है, जिसे एसएसबी कहा जाता है। इस दौरान छात्र के तर्कशक्ति, हिम्मत, शारीरिक क्षमता और स्वयं पर नियंत्रण से सम्बंधित बातों का आंकलन किया जाता है।

ये कर सकते हैं आवेदन

कोई भी छात्र, जो बारहवीं की परीक्षा को पास कर चुका है या फिर बारहवीं कक्षा में है और उसकी उम्र साढ़े 15 से साढ़े 18 वर्ष के बीच है, तो वह एनडीए में आवेदन करने योग्य है।

इन बातों का रखें ध्यान

छात्र को लिखित परीक्षा को पास करने के लिए गणित, अंग्रेजी, और सामान्य अध्ययन जैसे विषयों पर मजबूत पकड़ होनी चाहिए। इसके अलावा छात्र को मानसिक एवं शारीरिक रूप से भी अपने आपको स्वस्थ रखना भी आवश्यक है।

 

You may also like

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More