भारतीय डाक विभाग में 4166 पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

by user

लॉकडाउन खुलते ही भारतीय डाक विभाग ने बेरोजगार छात्रों और अभ्यर्थियों को सरकारी नौकरी पाने का एक शानदार मौका दिया है। डाक विभाग के विभिन्न सर्किलों – हरियाणा (608 पद), मध्य प्रदेश (2384 पद) और उत्तराखण्ड (724 पद) ने ग्रामीण डाक सेवक के कुल 4166 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। आप भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट http://www.appost.in/gdsonline/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

होम पेज पर दिए गए स्टेज-1 के रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके आपको अपना पर्सनल और क्वालिफिकेशनल डिटेल को भरना होगा। इसके बाद अपने फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की सॉफ्ट कॉपी वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी। डिटेल्स सबमिट होने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा।

इसके बाद स्टेज 2 में आप फीस पेंमेंट कर सकते हैं। यह फीस पेमेंट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों हो सकता है। लेकिन कोरोना कोविड-19 की परिस्थितियों को देखते हुए हम आपको ऑनलाइन फीस पेमेंट करने का सुझाव देते हैं। ऑफलाइन फीस जमा करने की स्थिति में आपको अपने नजदीकी प्रधान डाकघर जाना होगा। फीस जमा करने के बाद ही उम्मीदवार का आवेदन पूरा माना जाएगा।

इस पोस्ट के लिए अप्लाई करने की फीस 100 रूपये है। हालांकि एससी, एसटी, महिलाओं, दिव्यांग जनों और ट्रांस जेंडर को इस फीस में छूट दी गई है और वे मुफ्त में ही आवेदन कर सकते हैं। ओबीसी, एससी, एसटी, और दिव्यांग जनों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु-सीमा में भी क्रमशः 3, 5 और 10 साल की छूट मिली है।

इस पद के लिए आवश्यक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास होना है। इसके अलावा हिन्दी भाषा का ज्ञान और 60 दिनों की बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट भी उम्मीदवार के पास होनी चाहिए। इसके साथ ही उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदन करने की आखिरी तिथि 7 जुलाई है।

आप मध्य प्रदेश डाक विभाग के पूरे विज्ञापन को यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

हरियाणा विज्ञापन

उत्तराखंड विज्ञापन

You may also like

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More