राजस्थान में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, होमगॉर्ड के 2500 पदों पर वैकेंसी

by user
Rajasthan homegaurd recruitent 2020

राजस्थान के होमगॉर्ड विभाग ने होमगॉर्ड्स की भर्ती के लिए आवेदकों से आवेदन मांगे हैं। 2500 पदों के लिए यह भर्ती प्रक्रिया 10 जून से शुरू होगी, जिसका ऑनलाइन फॉर्म आप राजस्थान होमगॉर्ड विभाग की वेबसाइट http://home.rajasthan.gov.in/content/homeportal/en/homeguardsdepartment.html# पर जाकर भर सकते हैं।

इस भर्ती के लिए राज्य सरकार ने मार्च, 2020 में ही आवेदन मांगे थे, लेकिन लॉकडाउन के बाद राज्य सरकार ने भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी। अब जैसे ही धीरे-धीरे लॉकडाउन खुल रहा है, सरकार ने भी भर्ती प्रक्रिया को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है।

होमगॉर्ड विभाग के महानिदेशक राजीव दासोत ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए बताया कि लॉकडाउन में केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा शिथिलता प्रदान किये जाने के बाद फिर से होमगॉर्ड के 2500 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। फॉर्म भरने की तारीख 10 जून से शुरू होगी जो कि लगभग एक महीने यानी 9 जुलाई की मध्यरात्रि 12 बजे चलेगी।

विज्ञप्ति के अनुसार होमगार्ड बनने के लिए आवेदक को कम से कम किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8 वीं कक्षा पास करना जरूरी है, वहीं आवेदक की उम्र 01 अप्रैल, 2020 को 18 वर्ष से कम और 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा आवेदक का संबंधित जिले का मूल निवासी होना चाहिए या फिर वह भर्ती केन्द्र/उपकेन्द्र से संबंधित नगर निगम,नगर परिषद, नगर पालिका या तहसील में पिछले तीन वर्षों से लगातार निवास करने वाला होना चाहिए।

सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आवेदन फीस 200 रूपये और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जन जाति (एसटी) और ई.डब्लू एस के लिए यह 175 रूपये तय की गई है। आवेदकों को राज्य सरकार के नियमानुसार आरक्षण मिलेगा, जबकि महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत का क्षैतिज आरक्षण निर्धारित किया गया है।

पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 168 सेंटीमीटर और महिला अभ्यर्थियों के लिए 152 सेंटीमीटर की लंबाई होना आवश्यक है। छः चरणों में होने वाली इस भर्ती प्रक्रिया का पहला चरण-पंजीकरण एवं प्रमाण-पत्रों की जांच, द्वितीय चरण-शारीरिक माप-तौल परीक्षण, तृतीय चरण-शारीरिक दक्षता परीक्षा, चतुर्थ चरण-विशेष योग्यता, पांचवा चरण-नामांकन परीक्षा हेतु अंक गणना और छठा चरण-चयन सूची है। राजस्थान के प्रमुख 6 शहरों राजधानी जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, श्रीगंगानगर, अलवर और बाड़मेर में यह भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी।

पूरा विज्ञापन यहां पढ़ा जा सकता है- http://home.rajasthan.gov.in/content/dam/HomeGuardsfile/Currentnews/New%20Doc%202020-03-04%2016.56.27.pdf

You may also like

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More