विदेश से आए भारतीयों को केंद्र सरकार देगी रोजगार के अवसर

by user

केंद्र सरकार ने कौशल विकास मंत्रालय ने ‘स्किल इंडिया’ के तहत ‘स्वदेश’ नाम से एक पहल की शुरूआत की है, जिसमें वंदे भारत मिशन के तहत भारत वापस आने वाले प्रवासी भारतीयों की स्किल मैपिंग की जाएगी और उन्हें स्किल कार्ड के साथ संबंधित रोजगार दिया जाएगा। इसके लिए भारत सरकार ने स्किल इंडिया की वेबसाइट http://www.nsdcindia.org/swades/ पर एक फॉर्म भी बनाया है।

इस फॉर्म में प्रवासियों से उनके नाम, पते के साथ-साथ उनकी जॉब स्किल और वर्क सेक्टर भी पूछा जा रहा है। कौशल विकास मंत्रालय के अनुसार, “स्किल कार्ड, भारत सरकार द्वारा की गई एक पहल है, जिसका मुख्य उद्देश्य उन सभी प्रवासी भारतीयों की सहायता करना है जो कोविड-19 के कारण अपनी नौकरी गंवा कर विदेश से भारत वापस लौट रहे हैं। भविष्य में आने वाले अवसरों को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए इस जानकारी को हम भारतीय और विदेशी कंपनियों के साथ साझा करेंगे। कृपया क्वारंटाइन नियमों का पालन करते हुए सुरक्षित रहें। भारत में आपका स्वागत है!”

कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय (MSDE) इसके लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय और विदेश मंत्रालय से वापस लौट रहे प्रवासी भारतीयों का डाटा प्राप्त करने में सहयोग भी ले रही है। इस नई पहल का “SWADES” नाम दिया गया है, जिसका अर्थ है- स्किल्ड वर्कर्स अराइवल डेटाबेस फॉर एम्प्लॉयमेंट सपोर्ट। स्वदेश स्किल फॉर्म भरने वालों को एक स्किल कार्ड भी जारी किया जाएगा।

दुनिया भर में कोविड-19 के प्रभाव के कारण आर्थिक मंदी छाई हुई है, जिससे करोड़ों लोग बेरोजगार हो गए हैं। वैश्विक स्तर पर हजारों कंपनियां बंद हो रही हैं और लोग अपने मूल देश की तरफ लौट रहे हैं। भारत के भी लाखों प्रवासियों ने वापस अपने देश वापस आने के लिए पंजीकरण कराया है। वंदे भारत मिशन के तहत अब तक 35,000 से अधिक लोग वापस देश लौट आए हैं, वहीं अभी भी लाखों लोगों को विदेश से वापस लाने का लक्ष्य भारत सरकार ने रखा है।

You may also like

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More