UPSC ने जारी किया नया शेड्यूल, 4 अक्टूबर को अब होगी प्रारंभिक परीक्षा

by user

कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने अपनी परीक्षाओं की नई शेड्यूल जारी की है। इस शेड्यूल के अनुसार अब 4 अक्टूबर को यूपीएससी की प्रारंभिक (प्री) परीक्षा होगी, जबकि मुख्य (मेन्स) परीक्षा की तिथि को 8 जनवरी 2021 निर्धारित किया गया है। इससे पहले यूपीएससी ने इस साल प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को निर्धारित की थी लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण यह परीक्षा टल गई थी।

केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने न्यूज एजेसी पीटीआई-भाषा से बात-चीत में बताया कि सिविल सेवा परीक्षा की नयी तिथि की घोषणा के बाद उन तमाम अफवाहों पर विराम लगेगा, जिसमें कहा जा रहा था कि इस साल की परीक्षा रद्द कर दी गई है। उन्होंने कहा, “अभ्यर्थियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। परीक्षा यूपीएससी के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही आयोजित होगी।”

सिविल सेवा परीक्षा हर साल तीन चरणों- प्री, मेन्स और इंटरव्यू में आयोजित होता है। इसका आयोजन भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) समेत अन्य सेवाओं के अधिकारियों के चयन के लिए किया जाता है। देश की प्रतिष्ठित सिविल सेवा का हिस्सा बनने के लिए लाखों अभ्यर्थी हर साल इस परीक्षा में शामिल होते हैं।

लॉकडाउन के कारण मौजूदा स्थिति पर समीक्षा के लिए आयोग द्वारा बुलाई गई बैठक में नई तारीखों का फैसला लिया गया। यूपीएससी ने अपने बयान में कहा, “लॉकडाउन खुलने और केंद्र सरकार एवं विभिन्न राज्यों द्वारा घोषित रियायतों पर गौर करते हुए, आयोग ने भर्ती परीक्षाओं का नया कार्यक्रम जारी करने का फैसला किया है।” आयोग ने यह भी कहा कि प्रतिकूल परिस्थितियों में परीक्षा या भर्ती परीक्षाओं की अधिसूचना, आयोजन की तिथि और अवधि में बदलाव किया जा सकता है।

यूपीएससी ने यह भी बताया कि सिविल सेवा परीक्षा, 2019 के शेष अभ्यर्थियों का इंटरव्यू 20 जुलाई से शुरू होगा और चयनित अभ्यर्थियों को व्यक्तिगत रूप से इसकी जानकारी दी जाएगी।

You may also like

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More