प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत निरक्षर युवा पाएं रोजगार

by user

देश के ऐसे युवा जो कम पढ़े-लिखे हैं, या बीच में पढ़ाई छोड़ दी है, या निरक्षर ऐसे युवाओं को रोजगार देने के लिए भारत सरकार की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना काफी मदद कर सकती है।

देश में बेरोजगारी और गरीबी को कम करने और युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार ने यह योजना शुरू की है। ऐसे युवाओं को सरकार उनकी रुचि के अनुसार अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने का नि:शुल्क प्रशिक्षण देती है ताकि वे अच्छी नौकरी पा सकें या स्वयं का रोजगार शुरू कर सकें।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। आवेदन करने से पहले आपको अपने पास जरूरी दस्तावेज रखने होंगे जिसकी आपको आवेदन करते समय आवश्यकता पड़ेगी। इनमें आवेदक का आधार कार्ड, दो पासपोर्ट साइज फोटो और आवेदक के परिवार में से किसी सदस्य का आधार कार्ड शामिल हैं।

ऐसे करें आवेदन

आवेदन करने से पहले आपको अपने नजदीकी कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र के बारे में पता करना होगा। इसे आप आसानी से ऑनलाइन पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको www.pmkvyofficial.org/Training-Centre.aspx पर क्लिक करना होगा। यह पेज खुलते ही नीचे आपको Find Your Training Centre का विकल्प दिया होगा जहां पर अपने राज्य, जिला, ब्लॉक की जानकारी देकर नजदीकी प्रशिक्षण केंद्र के बारे में पता कर सकते हैं।

इसके बाद आप जिस क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, उसका चुनना होगा। जैसे निर्माण क्षेत्र में, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर क्षेत्र में, फर्नीचर और फिटिंग, ज्वेलरी टेक्नोलॉजी और चमड़ा उद्योग कई विकल्प मौजूद होते हैं। इसमें युवाओं को दो क्षेत्रों का चुनाव करना होता है।

अपने नजदीकी कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र का चयन करने के बाद आपको ऊपर बताए गए सभी जरूरी दस्तावेज लेकर उस प्रशिक्षण केंद्र में जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आपको आपकी रुचि और हुनर के अनुसार रोजगार के लिए आद्योगिक प्रशिक्षण उपलबध कराया जाएगा।

ये मिलेंगे फायदे

– प्रशिक्षण देने के लिए युवाओं की फीस का भुगतान खुद सरकार करती है और पुरस्कार के रूप में 8000 रुपए की राशि प्रदान करती है।

– प्रशिक्षित युवाओं को सरकार की ओर से प्रमाण पत्र दिए जाएंगे और यह प्रमाण पत्र देश के सभी राज्यों में मान्य होगा।

– इस प्रमाण पत्र के जरिए कोई भी युवा अपना स्वयं का रोजगार शुरू कर सकता है या अन्य कर्मचारियों की तरह रोजगार प्राप्त कर सकेगा।

– सरकार प्रशिक्षित युवाओं को नौकरी देने के लिए रोजगार मेलों का भी आयोजन करती है।

कौशल विकास योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर

देश के अनपढ़ और बीच में पढ़ाई छोड़ देने वाले युवाओं को रोजगार देने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री युवा कौशल विकास योजना के बारे में जानकारी लेने के लिए केंद्र सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। योजना से जुड़े अपने सवालों का जवाब वे इन हेल्पलाइन नंबर के जरिए आसानी से पा सकते हैं। ये हेल्पलाइन नंबर 8800055555 और 18001239626 हैं। इस योजना का उद्देश्य है कि युवाओं को उद्योगों से जुड़ा प्रशिक्षण दिलाकर नौकरी उपलब्ध कराई जाए।

कौशल विकास योजना में ऐसे करें शिकायत

प्रधानमंत्री युवा कौशल विकास योजना में यदि आपने आवेदन किया है फिर भी आपको प्रशिक्षण नहीं मिल रहा है या फिर योजना को लेकर आपकी कोई शिकायत है तो आप PMKVY GRIEVANCE PORTAL पर जाकर ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं।

शिकायत करने के लिए आप ई-मेल एकाउंट से साइन इन करें और इसके बाद आप अपनी शिकायत लिख कर SEND कर सकते हैं जो सभी संबंधित विभागों के उच्चाधिकारियों के पास पहुंच जाएगी। इसके अलावा PMKVY@nsdcindia.org पर ईमेल भी कर सकते हैं।

 

You may also like

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More