बैंक पीओ बनना है? ऐसे करें तैयारी

by user

ग्रेजुएशन करने के बाद युवाओं के पास अपने करियर के लिए कई विकल्प होते हैं। इसी में से एक सबसे प्रमुख विकल्प है- बैंक में जॉब। ग्रेजुएट करने के बाद अक्सर युवा बैंक पीओ परीक्षा की तैयारी करने लगते हैं।

बैंक पीओ की परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का ग्रेजुएशन में कम से कम 55 प्रतिशत अंक होना चाहिए। वहीं अभ्यर्थी का उम्र भी 21 से 30 साल के बीच होना चाहिए। उम्र सीमा में ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए तीन साल और एससी और एसटी के अभ्यर्थियों के लिए पांच वर्ष की छूट है।

बैंक पीओ की परीक्षा के लिए पहले प्रारंभिक और फिर मुख्य परीक्षा देनी होती है, इसके बाद उम्मीदवारों का साक्षात्कार होता है। प्रारंभिक परीक्षा में 100 वैकल्पिक प्रश्न होते हैं, जिसमें हिंदी व्याकरण, अंग्रेजी व्याकरण, सामान्य अध्य्यन, गणित, तार्किक क्षमता और डाटा इंटरप्रेटेशन आधारित प्रश्न होते हैं। उम्मीदवार को इन प्रश्नों को हल करने के लिए कुल एक घंटे का समय मिलता है।

प्रारम्भिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में बैठने का मौका मिलता है, जिसमें ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों तरह के सवाल होते हैं। ऑब्जेक्टिव पेपर के लिए कुल 200 अंक निर्धारित हैं जबकि सब्जेक्टिव पेपर के लिए 25 अंक।

ऑब्जेक्टिव पेपर को हल करने के लिए कुल 3 घंटे का समय अभ्यर्थियों को मिलता है, जबकि सब्जेक्टिव पेपर के लिए 30 मिनट का समय मिलता है। इसमें भी हिंदी व्याकरण, अंग्रेजी व्याकरण, सामान्य अध्य्यन, गणित, तार्किक क्षमता और डाटा इंटरप्रेटेशन से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को इंटरव्यू देना होता है। इंटरव्यू में मुख्य रुप से सामान्य अध्य्यन, करंट अफेयर्स से जुड़े सवाल होते हैं, वहीं आपने जिस सब्जेक्ट में ग्रैजुएशन या मास्टर्स किया है उससे सवाल भी आ सकते हैं। इसके अलावा आपके कम्यूनिकेशन स्किल पर भी इंटरव्यू करने वालों की नजर होती है।

इंटरव्यू के वक्त खुद में आरामदायक महसूस होने वाले कपड़ें पहनें और इंटरव्यू बोर्ड को उलझाने की कोशिश न करें। इंटरव्यू के दिन अखबार जरूर पढ़ें और न्यूज भी देखकर जाएं, क्योंकि कई बार आपसे दिन की सबसे बड़ी खबर के बारे में भी पूछ लिया जाता है।

वेबसाइट लिंक- https://www.ibps.in/

You may also like

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More