जानें मनरेगा की मजदूरी आपके बैंक खाते में पहुंची या नहीं?

by user

अगर आप मनरेगा मजदूर हैं और आप मजदूरी को बैंक खाते में पहुंचने को लेकर परेशान रहते हैं। बार-बार बैंक और ब्लॉक के चक्कर लगाने पड़ते हैं तो अब आप घर बैठे आसानी से जान सकते हैं कि मनरेगा की मजदूरी का पैसा बैंक खाते में पहुंचा या नहीं।

– सबसे पहले आपको गूगल पर जाकर मनरेगा (Mnrega) लिखकर सर्च करना होगा। सर्च करते ही जो आपको पहली मनरेगा की वेबसाइट दिखेगी, उस पर आपको क्लिक करना होगा। आप सीधे भी www.nrega.nic.in पर जाकर इस वेबसाइट पर क्लिक कर सकते हैं।

– इसके बाद आपको वेबसाइट के ठीक बीच में बड़े-बड़े अक्षरों में MIS Reports लिखा दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

– आपकी मजदूरी बैंक खाते में पहुंची या नहीं, इसको जानने के लिए इसके बाद आपको R7. Financial Progress पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने कई और विकल्प खुलकर आएंगे, जिसमें आपको फिर Financial Statements पर क्लिक करना होगा।

– Financial Statements पर क्लिक करते ही आपके पास देश के राज्यों का विकल्प खुलकर आ जाएगा। इसमें आपको अपने राज्य का चुनाव करना होगा। इसी तरह आगे बढ़ते हुए आपको अपने जिले, ब्लॉक और ग्राम पंचायत की जानकारी भरनी है।

– इसके बाद आप गाँव में मनरेगा की मजदूरी से संबंधित पूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे। मगर जहां पर आपको अपनी ग्राम पंचायत का नाम दिखे, उससे दांई ओर आपको Unskilled wages के नीचे कुछ नंबर दिए होंगे, अपनी ग्राम पंचायत से जुड़े इसी नंबर पर क्लिक करना होगा।

– इस पेज में आपको पूरी रिपोर्ट मिलेगी। इसमें आप देख सकेंगे कि आपके राज्य, जिले, ब्लॉक और पंचायत का नाम होगा। यहां पर Work Name में आपकी पंचायत में जो काम कराया गया है, उसका विवरण भी दिया होगा। आपको Work Name में Muster Roll No. पर क्लिक करना होगा।

– जैसे मास्टर रोल नंबर 1247 पर क्लिक करते ही आपके सामने पूरा विवरण सामने आ जाएगा। यहां पर नाम विकल्प पर जान सकेंगे कि मनरेगा का यह काम किस व्यक्ति ने कराया है। पंचायत की किस गाँव में काम हुआ है। कुल हाजिरी और कुल मजदूरों की संख्या भी आप देख सकेंगे। इसके अलावा प्रतिदिन की मजदूरी और उनकी उपस्थिति के अनुसार कुल देय राशि और कुल भुगतान के बारे में पूरा ब्यौरा दिया गया होगा।

– इसके अलावा बैंक में मजदूरी भुगतान का पैसा कब क्रेडिट यानि जमा किया गया है, उसकी स्थिति और जमा की तिथि के बारे में जानकारी मिल जाएगी। आप यह भी जान सकेंगे कि आपके गाँव मनरेगा कार्यों में कुल कितने मजदूर लगाए गए, उन्होंने कितने दिन काम किया और कितना रुपए मजदूरों को भुगतान किया गया है।

मनरेगा जॉब कार्ड सूची में अपना नाम चेक करें

मनरेगा में काम करने वाले गरीब परिवारों को हर साल नया जॉब कार्ड दिया जाता है जिसमें उनके द्वारा किए गए काम की पूरी जानकारी होती है। अगर आप नया मनरेगा जॉब कार्ड तैयार हुआ है या नहीं, इसके बारे में आप https://nrega.nic.in/netnrega/statepage.aspx?Page=C&Digest=GmpYzpnzFJIVhl6rY0MeSw लिंक से ऑनलाइन पता कर सकते हैं। 

You may also like

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More